मुख्य सचिव बैंस की अध्यक्षता में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 की कार्य समिति की हुई बैठक

मध्यप्रदेश की तैयारियाँ सराहनीय: केंद्रीय खेल सचिव श्रीमती चतुर्वेदी

भोपाल

मध्यप्रदेश की मेजबानी में 30 जनवरी से 11 फरवरी 2023 तक "खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022" के 5वें संस्करण का आयोजन होना है। अक्टूबर में हुई घोषणा के बाद शुक्रवार को मंत्रालय में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस की अध्यक्षता में पहली कार्य समिति की बैठक हुई। केंद्रीय खेल और युवा मामलों की सचिव श्रीमती सुजाता चतुर्वेदी भी मौजूद रही।

मुख्य सचिव बैंस ने कहा कि इस खेल महाकुंभ के सफल आयोजन के लिए गठित कार्य समिति के सदस्य हर काम की प्राथमिकता तय करें। उन्होंने कहा कि जिन शहरों में ज्यादा संख्या में खिलाड़ी हैं अथवा ज्यादा खेलों के इवेंट हो रहे हैं वहाँ कंट्रोल रूम स्थापित किया जाये।

केन्द्रीय सचिव श्रीमती चतुर्वेदी ने मध्यप्रदेश में खेलो इंडिया यूथ गेम्स की खेल विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों की प्रगति की सराहना की। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया एक भव्य आयोजन है, इसकी सफलता इसमें शामिल अलग-अलग कम्पोनेंट जैसे- आवास और भोजन व्यवस्था, ट्रांसपोर्टेशन, सुरक्षा आदि बारीकियों पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में खेलो इंडिया के गेम्स होंगे वहाँ स्थानीय खासियत के मद्देनजर प्रचार-प्रसार कर लोगों को खेलो इंडिया के बारे में बताएँ।

प्रदेश की प्रमुख सचिव खेल एवं युवा कल्याण श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी ने बताया कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 9 अलग-अलग शहरों में 27 खेल होंगे। इसमें 5 हजार से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे, साथ ही लगभग 2 हजार सपोर्ट स्टाफ, एक हजार टेक्निकल ऑफिसर्स और 2500 स्वयं-सेवक खेलो इंडिया में उपस्थित रहेंगे। खेलो इंडिया गेम्स में लगभग 1900 मेडल्स के लिए देश के विभिन्न राज्यों से आये खिलाड़ी मुकाबला करेंगे।

कार्यात्मक क्षेत्र समिति की हुई बैठक

प्रमुख सचिव खेल श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी की अध्यक्षता में कार्यात्मक क्षेत्र समिति की बैठक भी हुई। बैठक में "खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2022" के उद्घाटन/समापन, स्पोर्ट्स प्रेजेंटेशन, प्रोटोकॉल, केटरिंग, होस्ट स्टेट एक्टिवेशन, मार्केटिंग, ब्रांडिंग आदि के लिए मनोनीत विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button