T10 लीग में दोहरे शतक से चूका बल्लेबाज, मगर बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

लंदन

आप सोच भी नहीं सकते वो हो जाता है इस खेल में. और, इसीलिए तो ये अनिश्चिताओं का खेल भी कहलाता है. ऐसी ही एक अनिश्चितता से इस खेल में तब सामना हुआ जब एक बल्लेबाज ने सिर्फ 43 गेंदों पर ही 193 रन जड़ दिए. अब 43 गेंदों पर 70-80 या 100 रन मतलब कि शतक लगते तो देखा है. लेकिन, यहां तो करीब-करीब बल्लेबाज ने दोहरा शतक ही जमा दिया था. बस 7 ही रन तो बाकी रह गए थे. मजे की बात ये भी है कि ऐसा जिस फॉर्म ऑफ क्रिकेट में हुआ वो 10 ओवरों वाला एक मैच था.

हम बात कर रहे हैं यूरोपियन क्रिकेट में खेले कैटालुनिया जगुआर और सोहल हॉस्पीटेलेट के बीच खेले मुकाबले की. इन दो टीमों के बीच 10-10 ओवरों वाले मैच में कौन जीता, कौन हारा, ये तो छोड़ ही दीजिए. क्योंकि, जिस टीम का बल्लेबाज 43 गेंदों पर ही 193 रन जड़ दे वो तो जीतेगी ही. ऐसे में महत्वपूर्ण ये है कि उसने ये कमाल किया कैसे?

 

43 गेंदों पर 448.84 की स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाला बल्लेबाज

यूरोपियन क्रिकेट की पिच पर जिस बल्लेबाज ने तूफान मचाते हुए गेंदबाजों का धागा खोल दिया वो रहे कैटालुनिया जगुआर के ओपनर हामजा सलीम डार. इन्होंने मैच में 448.84 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की. इनिंग 10 ओवर की थी, जिसमें से 43 गेंदें यानी 7.1 ओवर उन्होंने अकेले खेली. और, इस पर जो उन्होंने किया वो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया.

22 छक्के, 14 चौके और 193 रन

हामजा सलीम डार ने 22 छक्के और 14 चौके उड़ाते हुए 43 गेंदों पर अपने 193 रन की स्क्रिप्ट लिखी. उनके इस नाबाद और विस्फोटक प्रदर्शन की बदौलत टीम ने पहले खेलते हुए 10 ओवर में 257 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में विरोधी टीम ने जितने रन नहीं बनाए, उससे ज्यादा से मुकाबला हार गई.

एक ही ओवर में बना डाले 43 रन

अब सवाल है कि हामजा सलीम डार इतने बड़े स्कोर तक पहुंचते कैसे नहीं? वो भी तब जब सिर्फ एक ही ओवर में 43 रन तक ठोक डाले हों.

हामजा सलीम डार का किया ये धमाकेदार प्रदर्शन कम से कम T10 क्रिकेट खेलने वाले दुनिया भर के बल्लेबाजों के लिए किसी नए चैलेंज से कम नहीं है. वो उनके बनाए इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को अब तोड़ेंगे कैसे? 193 रन किसी भी बल्लेबाज का T10 क्रिकेट में सबसे बड़ा निजी स्कोर है और इसीलिए ये वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button