मुंबई में भारी बारिश से मची हाहाकार, रेलवे ट्रैक पर भरा पानी, कई ट्रेनें भी बंद, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

मुंबई

 महाराष्ट्र के मुंबई में बीती रात से हो रही भारी बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया। लगातार हो रही बारिश से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

रविवार को कल्याण-कसारा सेक्शन में खडावली और टिटवाला के बीच लंबा ट्रैफिक जाम लग गया और लोकल ट्रेन सेवाएं भी बाधित हुईं हैं।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कहा कि मुंबई में आज सुबह 1 बजे से 7 बजे तक यानि कुल छह घंटे में विभिन्न स्थानों पर 300 मिमी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। कुछ निचले इलाकों में भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया और ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं। सड़कों पर पानी भर जाने के कारण यातायात बाधित हुआ है।

मध्य रेलवे ने बताया कि भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया है, जिससे मुंबई उपनगरीय और हार्बर लाइनों पर रेल यातायात में देरी हो रही है। प्रभावित स्टेशनों में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, कुर्ला-विक्रोली और भांडुप शामिल हैं।

छात्रों को असुविधा से बचाने के लिए मुंबई के सभी बीएमसी, सरकारी और निजी स्कूलों और कॉलेजों में पहले सत्र के लिए अवकाश घोषित किया गया है। स्थिति की समीक्षा के बाद अगले सत्र के लिए फैसले की घोषणा की जाएगी।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 8 जुलाई (सोमवार) को पूरे दिन मुंबई में मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी। रात में आंधी आने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने मुंबई में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। जिसके अनुसार आंधी तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। ऐसे में मुंबई वासियों से भी अपील की गई है कि बगैर काम घर से बाहर नहीं निकलें। ताकि आपको बारिश के कारण किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

कई लोकल ट्रेनें कैंसिल

मुंबई में हो रही जोरदार बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो चुका है। लोग एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन जाने के लिए घंटों ट्रेनों का इंतजार कर रहे हैं। रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने के कारण मुंबई के सेंट्रल, वेस्टर्न और हार्बर तीनों लाईनों पर कई ट्रेनें रोक दी गई हैं। ऐसे में कुछ लोग सड़क मार्ग से आवाजाही कर रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद भी रास्ते में जल भराव के कारण फंसे हुए हैं।

जानियें कहां कहां कैंसिल हो गई ट्रेनें

    मुंबई के भांडुप रेलवे स्टेशन पर ट्रैक पर पानी भर जाने के कारण सेंट्रल लाइन की कई ट्रेनें बंद कर दी गई है।
    कर्जत, खोपोली और कसारा से लोकल ट्रेनें सिर्फ ठाणे तक चल रही है। इसके आगे ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।
    हार्बर रूट पर कुर्ला, मानखुर्द स्टेशन पर भारी जल जमाव होने के कारण कई ट्रेनें बंद की गई हैं।
    इसी प्रकार वडाला में भी ट्रैक पर पानी भर जाने के कारण गोरेगांव सीएसएमटी ट्रेनों को बंद किया गया है।
    भारी बारिश के चलते कई सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छुट्टी कर दी गई हैं।
    ट्रेनों की आवाजाही बंद होने के कारण सुबह से काम पर पहुंचने वाले लोग आफिस नहीं पहुंच पाए हैं। कई फैक्ट्रियां, दुकान और कार्यालय बंद हैं।
    सड़कों पर भी पानी भर जाने के कारण गाड़ियों से आवाजाही करना भी लोगों को काफी मुश्किल हो रहा है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button