भारत-गुयाना संबंधों को मिलेगी नई दिशा

मध्यप्रदेश और गुयाना कृषि, खाद्य प्र-संस्करण क्षेत्र में मिल कर कार्य करेंगे
मुख्यमंत्री चौहान ने की गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली से भेंट

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज शाम इंदौर में गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली से मुलाकात की। मुख्यमंत्री चौहान ने राष्ट्रपति डॉ. अली से मध्यप्रदेश और गुयाना के मध्य द्विपक्षीय सहयोग, व्यापार-उद्योग क्षेत्र में मिलकर कार्य किए जाने की संभावनाओं पर चर्चा की। मुख्यमंत्री चौहान ने राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली को मध्यप्रदेश की जनजातीय चित्रकला की कृतियाँ भी भेंट की।

मुख्यमंत्री चौहान ने राष्ट्रपति डॉ. अली की मध्यप्रदेश में कृषि,सिंचाई क्षेत्र में हुए अभूतपूर्व विकास की जानकारी दी।

राष्ट्रपति डॉ. अली ने एक करारनामा करने पर सहमति जताई, जिसमें मध्यप्रदेश और गुयाना फूड प्रोसेसिंग, कृषि और सिंचाई क्षेत्र में पार्टनर होंगे। इन क्षेत्रों में नवीन तकनीक का उपयोग कर संयुक्त रूप से कार्य करेंगे।

सूरीनाम के राष्ट्रपति से भी की भेंट

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी से मुलाकात की। मुख्यमंत्री चौहान ने राष्ट्रपति संतोखी को दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के उद्देश्यों की जानकारी देते हुए द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की। राष्ट्रपति संतोखी को मध्यप्रदेश की चित्रकला और वस्त्र-कला के नमूने भी भेंट किए।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सूरीनाम और गुयाना दोनों देशों के राष्ट्रपतियों से सार्थक चर्चा हुई है। बड़े औद्योगिक संस्थानों से दोनों देशों का संपर्क करवाया जाएगा, जिससे ठोस परिणाम सामने आये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button